Advertisement

Free me Digital Marketing Course कैसे करें । हिंदी में


Hello दोस्तों आज मैं आप बताने को बताने वाला हूं ।कि आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे ।वो भी हिंदी में और आप को सर्टिफिकेट्स भी मिलेगा । चाहे आप को अंग्रेज़ी आये या ना आये तब भी आप कोर्स कर सकते है। 100% फ्री कोर्स तो बने रहने हमारे साथ ।


हम आप को बता दे की आज कल डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स बहुत ही पापुलर हो गया है। और आप इस कोर्स को कर के आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं  वो भी घर बैठे ऑनलाइन कमा सकते हैं।

अगर अपना भविष्य बना है तो आप के लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बहुत ही अच्छा है और आप का लाईफ भी सेक्योर हो जायेगा। तो इसलिए आप जा से ही डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना स्टार्ट कर दे । और आप स्टेप by स्टेप इस कोर्स को सीखे आप को बहुत ही आनन्द आने वाला है। आप जब इस कोर्स को पूरा कर लेंगे तब आप को ऎहासास होगा कि हा ये कोर्स वाकई में बहुत ही अच्छा है।

सबसे पहले हम आप के डाउट्स को किलियर करता हूं 
आप सोच रहें होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए पैसे लगते है फ्री में कहा कोर्स होगा तो हम आप को बता दे की दो ऐसी वेबसाईट है जो आप को फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करती है। और वो भी हिंदी में
• आप से कोई भी शुल्क नहीं लिया जायेगा आप फ्री में इस कोर्स को कर सकते है।
• आप को बिल्कुल अंग्रेजी नहीं आती है तो कोई बात नहीं यहां पर आप को हिंदी में ही सारे कोर्स मिलेंगे ।
• इस कोर्स को करने के बाद आप को सर्टिफिकेट्स भी मिलेगा

Free me Digital Marketing Course kaise kare :-
आप इन 2 वेबसाईट के जरिए आप अपना कोर्स भी पूरा कर लेंगे और आप को अपना सर्टिफिकेट्स भी मिल जायेगा ।
अगर आप किसी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग का जॉब करना चाहते है तो आप को सबसे पहले आप इस कोर्स को पूरा करना होगा और इस कोर्स को कर के आप अपने किसी भी bio- data  में  लगा सकते है। और आप के इंटरव्यू में भी आप को पयदा मिलेगा।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स है क्या इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है
हम आप को बता दे की ऑनलाइन और इंटरनेट के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं जब आप YouTube पर वीडियो देखते होंगे तो आप को कभी - कभी Ad दिखाई देता है जो Ad आप के ही द्वारा लगाया जाता है। आप किसी वेबसाईट पर भी देखते होंगे कि वहां पर भी AD दिखाई देता है । वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप को बहुत सारे रास्ते है पैसे कमाने के बस आप को इसमें अपनी कला का प्रदर्शन करना है जितना हो सके लोगो को अपने ओर आकर्षित करे ।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने प्रकार के है । हिंदी में
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स निम्न प्रकार के है उसके बहुत से प्रकार भी है इसमें से किसी भी एक कोर्स को पूरा कर लेते है तो आप को महारथ हासिल कर आप भी डिजिटल मार्केटर बन सकते है।

1. Search Engine Optimization (SEO)
2. Search Engine Marketing.     (SEM)
3. Social Media Marketing.       (SMM)
4.  Pay Per Click.                           (PPC)
5. E-mail Marketing
6. Affiliate Marketing
7. Content Marketing
8. Influencer Marketing
9. Viral Marketing
10. Mobile Phone Advertising


ये सभी कोर्स डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य प्रकार है जो आप ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग करते है। और ये कोर्स बहुत ही प्रभावशाली भी हैं ।

कैसे और कहां से करें डिजिटल मार्केटिंग कोर्स वो भी फ्री में।
आप लैपटॉप/ कंप्यूटर या स्मार्ट फोन  के माध्यम से बिल्कुल फ्री में इस कोर्स को पूरा कर सकते है आप को 2 वेबसाईट के बारे में मै आप को बताऊंगा जो बहुत ही विश्वसनीय है। और आप के लिए बहुत ही बेहतर साबित होने वाला है

1. Google Digital Unlocked.
यह कोर्स बिल्कुल फ्री है दोस्तो जो गूगल ने हैं प्रोवाइड कराया है । और आप यहां से आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आसानी से कर सकते है वो बिल्कुल फ्री में और आप को यहां बहुत सारे ऑनलाइन मार्केटिंग के कोर्स बिल्कुल फ्री में मिल जायेगा।

Google Digital Unlocked पर जाएं

इस वेबसाईट की शुरुआत 2017 में हिंकर दी गई थी।  जब गूगल के CEO सुंदर पिचाई जब भारत आये थे। गूगल डिजिटल अनलॉक्ड यह एक ऐसी वेबसाईट है जो छोटे -  छोटे व्यापार को बढ़ावा देता है तथा मध्य वर्ग को भी इस कोर्स को पूरा करे में उनके आमदनी में वृद्धि होती हैं
यह एक ट्रेनिंग प्रोग्रामिंग हैं।


Google Digital Unlocked कोर्स कैसे काम करता है।click kare

सबसे पहले आप Google Digital Unlocked 
में अपना Account बनाये। तो आप को Register पर  क्लिक करके अपना account बना सकते है।
आप को अकाउंट बनाने से पहले आप के E-Mail id or G-mail I'd होना चाहिए ।अगर आप के ये दोनों नहीं है तो आप का अकाउंट क्रिएट नहीं हो पायेगा।  लेकिन जितने भी स्मार्ट फोन है सभी Google के Emali आईडी पर ही चलते है । अगर आप ने Email I'd नहीं बनाया है तो आप सबसे पहले अभी Email I'd बनाए।
उसके बाद आप sign in with Google  पर क्लिक करें sign कर सकते हैं ।
Get Started  पर क्लिक करके आप सारे डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स देख सकते है। की कितने कोर्स है।
आप को सारे कोर्स फ्री में और चैप्टर वाइज वीडियो देखने को मिलेंगे और जितने भी वीडियो आप को मिलेंगे सारे के सारे वीडियो गूगल एक्सपर्ट के द्वारा बनाया गया है। ताकि आप को एक भी त्रुटि न हो  जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तब आप को परीक्षा देनी होती है।

परीक्षा में कितने प्रश्न रहते है।

आप को इसमें 40 प्रश्न मिलेंगे और सारे प्रश्न आप को MCQ यानी बहुविकल्पी प्रश्न होंगे। जब आप पास हो जाते है तब आप को गूगल द्वारा आप Certificate मिलता है।
जब आप  कोर्स को पूरे मन और लगन से पूरा करते है और आप एग्जाम में पास हो जाते है तो आप Certificate मिलता है।



अब हम आप को दूसरे वेबसाईट के बारे में बताते हैं।


Facebook Digital Training Hub (Facebook Blue print)

Facebook के द्वारा शुरू किए गए digital training hub के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कर सकते है।

Facebook Digital Training Hub  का नाम बदलकर Facebook Blue Print हो गया है।


Facebook Digital Training Hub  क्या हैं ।
फेसबुक ने भारत में डिजिटल ट्रेंनिग हब का प्रोग्राम लांच किया जो भारत में छोटे व्यापार को बढ़ावा देना चाहती हैं  अपने सामान को ऑनलाइन के जरिए बढ़ावा देना था। आप को इस कोर्स को करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।
फेसबुक ने कहा था की 2020 तक भारत में इस योजना से  5 लाख लोगों ऑनलाइन प्रशिक्षण हब के माध्यम से लोगों को प्रशिक्षित करेगा।

अभी तो इसमें कोर्स कम है लेकिन कुछ कोर्स उपलब्ध है जो आप के लिए बहुत खाश है ।अगर आप को अंग्रेजी नहीं आती है तब भी आप इस कोर्स को कर सकते है इसमें अंग्रेज़ी और हिंदी दोनों भाषा में उपलब्ध है
निम्न कोर्स जो आप आसानी से सीख सकते है।
1. Introduction
2. Audience
3. Content
4. Optimization

  इस कोर्स को आप हिंदी में कर सकते है । और आप इस lesson chapters wise कर सकते है ।  और इसमें बहुत ही विस्तार से सारी जानकारी दी गई है। 4 लेसन है। सभी लेसन को एक एक कर के समझ सकते है।
एक लेसन को पूरा करने के बाद आप को एक टास्क पूरा करना होगा टास्क पूरा होने पर तभी आप अगला लेसन पर जा सकते है । अगर आप टास्क में फेल हो जाते है तो आप अगले लेसन पर नहीं जा सकते है। तो आप अच्छे से रेड करे और टास्क पूरा करे।

ज्वॉइन कैसे करे।

आप चाहे तो बीना लॉगिन किये आप लेसन को पूरा कर सकते है लेकिन आप जब दुबारा रीड करेंगे तो आप को पता नहीं होगा की कहा तक आप ने स्टडी किया है।
तो आप लॉगिन करे और आप जब चाहें तब आप स्टडी कर सकते है।

Facebook Digital Training Hub Click Here

लॉगिन कैसे करे।

आप चाहे तो इसे अपने फेसबुक से लॉगिन कर सकते है ।बस आप को लॉगिन पर क्लिक करना है और आप को फेसबुक आईडी और पासवर्ड सबमिट करना है।और आप Facebook Blue Print  में ज्वाइन हों जायेंगे।

Facebook Blue Print का प्रयोग कैसे करें
आप इसे अपने स्मार्ट फोन/लैपटॉप में भी प्रयोग कर सकते ।और आप चैप्टर वाइज कोर्स कर सकते हैं।  आप अपने फेसबुक आईडी से अकाउंट बनाए और अपनी स्टडी शुरू कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments